BREAKING NEWS
Ads

Monday, 20 December 2010

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) : खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरू में 8 और 9 जनवरी को

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नए सिरे से होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी बेंगलुरू में 8 और 9 जनवरी को होगी जिसमें 400 से अधिक खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

आईपीएल सूत्रों के अनुसार यह नीलामी बेंगलुरू में होगी और इसमें 416 खिलाड़ी खरीदी के लिए उपलब्ध रहेंगे। आईपीएल खिलाड़ी नियम के अनुसार वर्तमान सभी फ्रेंचाइजी नीलामी से पहले 4 खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती है जिनमें से अधिकतम 3 भारतीय हो सकते हैं। इसके लिए उनकी नीलामी राशि 9 मिलियन डॉलर में से एक निश्चित राशि की कटौती की जाएगी। केवल 2010 के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और उपविजेता मुंबई इंडियंस ने 4-4 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है।

चेन्नई ने कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी, सुरेश रैना, मुरली विजय और दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एल्बी मॉर्केल को बरकरार रखा है, जबकि मुंबई ने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर, हरभजनसिंह, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड को बरकरार रखा है। 4-4 खिलाड़ियों को बरकरार रखे जाने के बाद मुंबई और चेन्नई के पास अब नीलामी या उससे बाहर रणजी खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 4.5 मिलियन डॉलर बचे हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग को, रॉयल चैंलेंजर्स बंगलुरू ने विराट कोहली को और राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई स्टार शेन वार्न और शेन वॉटसन को बरकरार रखा है। रॉयल्स के पास खर्च करने के लिए 5.9 मिलियन डॉलर बचे हैं, जबकि दिल्ली और बेंगलुरू के पास 7.2 मिलियन डॉलर की राशि शेष है। शेष सभी फ्रेंचाइजी के पास पूरे 9 मिलियन डॉलर की राशि शेष है। यह दूसरी बार है जब यह नीलामी वर्ष 2008 के बाद मुंबई के बाहर हो रही है। (एजेंसी)

गिलक्रिस्ट, लारा सबसे महँगे ग्रुप में

महान कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट उन विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें आईपीएल-4 की नीलामी के लिए सबसे महँगे समूह में रखा गया है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आईपीएल शासी निकाय ने सभी फ्रेंचाइजी को जिन खिलाड़ियों के नामों की सूची भेजी है उनमें रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क और मिचेल जॉनसन का नाम शामिल नहीं है।

खिलाड़ियों को नीलामी के लिए छः श्रेणियों में बाँटा गया है, जिनके आधार मूल्य 20 हजार डॉलर से लेकर 4 लाख डॉलर तक हैं। शीर्ष समूह में ऑस्ट्रेलिया से तीन खिलाड़ी शॉन मार्श, गिलक्रिस्ट और तेज गेंदबाज ब्रेट ली हैं।

ऑस्ट्रेलिया के हसी बंधु माइक और डेविड दूसरी श्रेणी में हैं जिसका आधार मूल्य तीन लाख डॉलर है, वहीं ट्वेंटी-20 क्रिकेट के विशेषज्ञ डेविड वॉर्नर को तीसरी श्रेणी में स्थान मिला है जिसका आधार मूल्य दो लाख डॉलर है।

सबसे ज्यादा हैरानी लारा को शीर्ष श्रेणी में रखने पर हो रही है। लारा ने अंतिम एकदिवसीय मैच 2007 में खेला था। हालाँकि आईपीएल से जुड़े सूत्र ने कहा कि लारा बहुत बड़े ब्रांड हैं। इतने बड़े क्रिकेटर को कम आधार मूल्य वाले समूह में रखना ठीक नहीं होता। लारा के अलावा इंडीज के क्रिस गेल भी शीर्ष समूह में शामिल हैं। इंग्लैंड के छः खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, केविन पीटरसन, ग्रीम स्वान, ल्यूक राइट और माइकल यार्डी शीर्ष समूह में हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान डेनियल विटोरी, रॉस टेलर और ब्रैंडन मॅक्कुलम भी शीर्ष समूह में शामिल हैं। (एजेंसी)

Share this:

 
Back To Top
Copyright © 2010 Antadu. Designed by OddThemes