BREAKING NEWS
Ads

Sunday, 19 December 2010

गठिया में फायदेमंद : लहसुन और प्याज (Garlic and Onion)

Onion
साँस में बदबू आने के कारण भले ही लोग लहसुन और प्याज का सेवन करने से घबराते हैं लेकिन इन सब्जियों में कुदरती तौर पर ऐसे गुणवर्घक तत्व मौजूद हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद है।

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में इस बात का दावा किया है कि अगर आपके भोजन में लहसुन और प्याज की भरपूर मात्रा हो तो इसके कारण गठिया से प्रभावित होने का खतरा कम हो जाता है।

लंदन के किंग्स कॉलेज और ईस्ट एंजिला विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने नये शोध में लहसुन और प्याज भरपूर खाने तथा कष्टदायक गठिया के बीच के संबंधों को ढूँढ़ने के दौरान यह पाया कि जिस महिला के भोजन में प्याज की मात्रा अधिक थी उनमें नितंब के जोड़ों में दर्द की संभावना काफी कम रही।

अस्थियों के जोड़ों में होने वाला दर्द व्यस्कों में गठिया का सबसे प्रचलित रुप है। इसके कारण दर्द, शरीर के निचले हिस्से का अयोग्य होना, घुटनों और मेरुदंड में परेशानी होती है।

हालाँकि अभी तक इस बीमारी से एक बार पीड़ित हो जाने के बाद सिवाय दर्द निवारक गोलियों के कोई इलाज नहीं है। हड्डियों के जोड़ों को ऑपरेशन के जरिये स्थानांतरित कर इसका इलाज किया जाता रहा है।

Garlic
 'डेली मेल' में छपी रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि शरीर के वजन और अस्थियों के जोड़ के बीच होने वाले दर्द के बीच एक संबंध है। हालाँकि यह पहला ऐसा शोध है, जिसके जरिये यह बात सामने आई है कि कैसे आपके आहार को संतुलित कर इस बीमारी को होने से रोका जा सकता है।

इस शोध परियोजना को ब्रिटेन की गठिया शोध संस्थान, द वेलकम ट्रस्ट और डनहिल मेडिकल ट्रस्ट की तरफ से आर्थिक मदद मुहैया कराई गई। (भाषा)

Share this:

 
Back To Top
Copyright © 2010 Antadu. Designed by OddThemes