BREAKING NEWS
Ads

Tuesday, 21 December 2010

Kaam Ke Sath Jeevan Ka Santulan (काम के साथ पारिवारिक जीवन का संतुलन)

Kaam Ke Sath Jeevan Ka Santulan
 (काम के साथ पारिवारिक जीवन का संतुलन)
आप काम करने के साथ परिवार के जीवन की शेष राशि का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं?
यहाँ सबसे महत्वपूर्ण चीजें आपको लगता है कि आप उपेक्षा अपने परिवार नहीं बनाते हैं भले ही आप एक बहुत व्यस्त काम है और लंबे समय तक काम कर सकते कर सकते हैं. अगर, उदाहरण के लिए, आप एक चिकित्सक थे, तुम यह बहुत मुश्किल "बंद" करने के लिए एक व्यस्त दिन के अंत में, क्योंकि आपको लगता है कि आप लगातार कि क्या आप अपने रोगियों के लिए सही काम किया है चिंता कर रहे हैं मिल सकता है.

उपेक्षा अपने परिवार और दोस्तों के काम में सभी अपना समय खर्च करते हैं या अपने मरीजों और अन्य काम से संबंधित मुद्दों के बारे में सोच और मत करो.

1. योजना अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता समय यदि संभव हो तो प्रत्येक दिन खर्च करने के लिए, या अन्यथा कुछ समय समर्पित हर हफ्ते.
यहां तक कि अगर आप सब कर सकते के साथ खेलने और कहानियाँ एक घंटे के बारे में हर शाम के लिए अपने बच्चों को पढ़ने के लिए तो है कि मदद से आप अपने काम और अपने समय पर अन्य मांगों के बीच एक संतुलन हड़ताल शुरू होता है.
जब अपने परिवार के समय किया जाएगा के लिए निश्चित योजना बनाई है. यह सच में मदद करता है अगर आप अपनी डायरी में यह लिख और यह रूप में किसी अन्य नियुक्ति कि आप हो सकता है के रूप में महत्वपूर्ण इलाज. यदि आप एक बहुत व्यस्त काम है तो यह भूलना आसान है कि कैसे महत्वपूर्ण यह समय परिवार के साथ आनंद ले जा रहा है काम से दूर खर्च करते हैं. अपनी डायरी आप और अधिक के लिए इन बार रखने के लिए की संभावना है में इन बार डाल कर.

2. आप के साथ काम घर ले मत करो. यह बंडल कागजात के लिए एक स्वचालित आदत एक ब्रीफकेस में दिन के अंत में और हो सकता है अपने आप से कहा कि तुम घर पर है कि काम करेंगे पूरा करेंगे शाम कर रहे हैं. यह एक आदत है कि सबसे महत्वपूर्ण तोड़ रहा है. आप काम करने के घर ले जाने की जरूरत नहीं है, यह बेहतर है के लिए अपने दिन की योजना इतनी है कि आप जितना संभव है जब आप काम कर रहे हैं नहीं है. यथार्थवादी होना वहाँ हमेशा काम है कि तुम एक दिन में खत्म नहीं कर सकते हो जाएगा, लेकिन इन आमतौर पर अगले दिन पूरा किया जाना इंतजार कर सकते हैं.

3. अपने परिवार के साथ नियमित छुट्टियां ले लो. कुछ लोग हैं जो मिल जाए तो उसे परिवार के जीवन और काम के बीच संतुलन के लिए मुश्किल से ही दूर जाने के लिए जब वहाँ एक काम से संबंधित में भाग लेने और फिर परिवार के सदस्यों के साथ आने के लिए और साथ ही उम्मीद समारोह है करते हैं. शुरू में कम से कम एक साल छुट्टी की योजना के लिए एक स्थान है जो कुछ भी जो भी किया है अपने काम के साथ क्या करना है. सुनिश्चित करें कि आप तय गतिविधियों तुम वहाँ एक समय में शामिल हो जाएगा किस तरह ताकि आप पूरी तरह से कब्जा कर रहे हैं और कुछ दिनों दोनों काम के माहौल में ही है और काम के बारे में चिंता करने की मानसिक वातावरण से अनुभव कर सकते हैं दूर करें.

Share this:

 
Back To Top
Copyright © 2010 Antadu. Designed by OddThemes